Breaking

Post Top Ad

सोमवार, जून 19

राष्ट्रपति पद के भाजपा उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में कितना जानते हैं आप

बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को भाजपा की अगुवाई वाले राजग ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पर क्या आप जानते हैं कि रामनाथ कोविंद का जन्म यूपी के कानपुर देहात जिले के एक छोटे से गांव में एक अक्तूबर 1945 को हुआ था
राम नाथ कोविंद
नरेन्द्र मोदी +राम नाथ कोविंद

कानपुर देहात में डेरापुर तहसील के झींझक कस्बे के एक छोटे से गांव परौख के रहने वाले कोविंद की प्रारंभिक शिक्षा संदलपुर ब्लॉक के गांव खानपुर से हुई। कानपुर के बीएनएसडी शिक्षा निकेतन से उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की।

कानपुर विश्वविद्यालय से की एलएलबी
कानपुर यूनिवर्सिटी (अब छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय) से बीकॉम किया। इसी विश्वविद्यालय से संबद्ध कानपुर के डीएवी लॉ कॉलेज से वकालत की पढाई की।

दिल्ली हाईकोर्ट में करते थे प्रैक्टिस
पेशे से वकील कोविंद दिल्‍ली हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करते थे। वह 1994 से 2006 तक दो बार यूपी से राज्‍यसभा के सदस्‍य रहे। 1990 में उन्होंने कानपुर नगर और कानपुर देहात के हिस्सों को लेकर बनी घाटमपुर लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ा था।
बीजेपी
राम नाथ कोविंद

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे
कोविंद 1998 से 2002 तक भाजपा दलित मोर्चा के अध्‍यक्ष और ऑल इंडिया कोरी समाज के प्रेसिडेंट रहे। वह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुके हैं। 1977 में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के विशेष कार्यकारी अधिकारी रहे।

2015 में बने बिहार के राज्यपाल
उन्हें आठ अगस्‍त 2015 को बिहार का राज्यपाल बनाया गया। उनकी नियुक्ति पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विरोध भी दर्ज कराया था। उनका कहना था यह नियुक्ति उनकी सलाह के बिना ही कर दी गई।

परिवार में पत्नी औऱ पुत्र-पुत्री
हरिद्वार में गंगा के तट पर स्थित कुष्ठ रोगियों की सेवा के लिए समर्पित संस्था दिव्य प्रेम सेवा मिशन के आजीवन संरक्षक हैं रामनाथ कोविंद। परिवार में पत्नी, एक पुत्र और एक पुत्री हैं वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad